होमरिव्यू

Raid Movie Review: एक बार अपनी जोरदार एक्टिंग से छा गए अजय देवगन

फिल्म ‘रेड’ की कहानी की बात करें तो अमय पटनाइक यानी अजय देवगन अपनी पत्नी इलियाना के साथ ट्रांसफर होकर लखनऊ आते हैं, जहां उन्हें पता लगता है उसी इलाके के सांसद और बाहुबली ताऊ जी के पास काले धन का अंबार है.

  | May 02, 2018 11:49 IST (नई दिल्ली)
Raid

फिल्म रेड के पोस्टर में अजय देवगन

Highlights

  • अजय देवगन का शानदार अभिनय
  • डायलॉग्स हैं बेहद शानदार
  • ताऊजी के किरदार में सौरभ शुक्ला
सन 80 के दशक में घटी सच्ची घटनाओं पर आधारित है फिल्‍म 'रेड'. इस समय इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा रेड डाली जाती थी. इसे सबसे लम्बी चलने वाली रेड भी कहा जाता है. फिल्म की कहानी की बात करें तो अमय पटनाइक यानी अजय देवगन अपनी पत्नी इलियाना के साथ ट्रांसफर होकर लखनऊ आते हैं, जहां उन्हें पता लगता है उसी इलाके के सांसद और बाहुबली ताऊ जी के पास काले धन का अंबार है. लेकिन ताऊजी पर हाथ डालने से पहले अमय को सोचना पड़ेगा क्योंकि ताऊजी कोई मामूली इंसान नहीं है, लेकिन ईमानदार और बहादुर अमय पटनाइक रेड डालने के लिए निश्चय कर लेता है. 
फिलहाल इस फिल्म में और क्या-क्या बीतता है और रेड के दौरान क्या होता है, यह तो आपको फ़िल्म ही बताएगी. आइए जानते हैं फिल्म से जुड़ी खामियां और खूबियां...
खामियां
फिल्म में मुझे मसौदों की कमी लगी जो किसी भी कहानी में टर्न एंड ट्विस्ट लाते हैं, रेड की मुखबिर की मुखबिरी करने की वजह मुझे थोड़ी फिल्मी लगी और कन्विन्सिंग नहीं लगती. फिल्म में इलियाना का किरदार ज्यादा कारगर साबित नहीं होता. एक और चीज जो आपको खटकती है वो है फिल्म की भाषा उत्तर प्रदेश की, लेकिन गाने पंजाबी में.
खूबियां
फिल्म का स्क्रीनप्ले और डायलॉग्स की जितनी तारीफ की जाए कम है. इस फिल्म का ट्रीटमेंट वास्तविक रखा गया है पर डायलॉग्स किसी भी कमर्शियल फिल्म से कम नहीं है.फिल्म बेहद सहज और वास्तविक है और इसके लिए लेखक रितेश शाह और अभिनेता अजय देवगन प्रशंसा के पात्र हैं. स्क्रीन प्ले आपको बांध कर रखता है और आपकी रुचि बनाए रखता है. अभिनेता अजय देवगन के दमदार अभिनय की भी तारीफ़ बनती है जो एक्शन हीरो होते हुए भी हाथ-पांव हिलाए बिना आंखों से सारा एक्शन कर जाते हैं.
देखें ट्रेलर-

अजय देवगन की तारीफ इसलिए भी बनती है क्योंकि वह जहां एक तरफ 'गोलमाल' और 'सिंघम' जैसा मसाला सिनेमा करते हैं वहीं 'दृश्यम' और 'रेड' में सहज और ज़मीन से जुड़े किरदार भी करते हैं. उनकी फिल्में वास्तविकता के काफी करीब रहती हैं. सौरभ शुक्ला कमाल के एक्टर हैं और इस फिल्म में ताऊजी के किरदार में उन्होंने कमाल ही किया है. फिल्म का दूसरा छोर उन्होंने बखूबी संभाला है, जबकि इलियाना का काम कम है पर अच्छा है. 
फिल्म में अमित सियाल का भी जिक्र करना चाहूंगा, जिन्होंने अपने अभिनय में हास्य का रस घोल कर दर्शकों को चेहरे पर थोड़ी मुस्कान बिखेरी है. फिल्म का बैकग्राउंड स्कोर अच्छा है और फिल्म को सपोर्ट करता है, राजकुमार गुप्ता का अच्छा निर्देशन और मेरी तरफ से फ़िल्म को 3.5 स्टार्स.
कास्ट एंड क्रू 
एक्टर्स: अजय देवगन, इलियाना डिक्रूज, सौरभ शुक्ला, अमित सियाल
डायरेक्टर: राजकुमार गुप्ता 
राइटर: रितेश शाह 
बैकग्राउंड स्कोर: अमित त्रिवेदी 
म्यूजिक कम्पोजर: तनिष्क बगचि

 
Advertisement
Advertisement